एबीसीडी पैटर्न
एबीसीडी पैटर्न व्यापार के लिए सबसे बुनियादी और सबसे आसान पैटर्न है, और यह शुरुआती और मध्यवर्ती व्यापारियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। हालांकि यह सरल है और लंबे समय से ज्ञात है, यह अभी भी बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है क्योंकि कई व्यापारी अभी भी इसका व्यापार कर रहे हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह एक आत्मनिर्भर भविष्यवाणी प्रभाव है। आपको जो भी अन्य व्यापारी कर रहे हैं, उन्हें करना चाहिए क्योंकि एक प्रवृत्ति आपका मित्र है। एक प्रवृत्ति आपका एकमात्र दोस्त हो सकता है।

आइए इस पैटर्न को देखें:

सी: \ उपयोगकर्ता \ एए \ Google ड्राइव \ स्वयं प्रकाशन \ डे ट्रेडिंग \ ट्रेडिंग पुस्तकें \ एबीसीडी OPTT.tif

एबीसीडी पैटर्न का उदाहरण।

एबीसीडी पैटर्न एक मजबूत ऊपर की ओर कदम से शुरू होता है। खरीदारों आक्रामक रूप से बिंदु ए से स्टॉक खरीद रहे हैं और दिन के लगातार नए उच्चतम बिंदु बनाते हैं (बिंदु बी)। आप व्यापार में प्रवेश करना चाहते हैं, लेकिन आपको व्यापार का पीछा नहीं करना चाहिए, क्योंकि बिंदु बी पर यह बहुत विस्तारित है और पहले से ही एक उच्च कीमत पर है। इसके अलावा, आप यह नहीं कह सकते कि आपका स्टॉप कहां होना चाहिए। आपको अपना स्टॉप जानने के बिना कभी भी व्यापार में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

बिंदु बी पर, जो व्यापारियों ने पहले स्टॉक खरीदा था, वे धीरे-धीरे लाभ के लिए इसे बेचने लगते हैं और कीमतें नीचे आती हैं। फिर भी आपको व्यापार में प्रवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि आप नहीं जानते कि इस पुल के नीचे कहाँ होगा। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि कीमत एक निश्चित स्तर से नीचे नहीं आती है, जैसे कि बिंदु सी, इसका मतलब है कि स्टॉक को संभावित समर्थन मिला है। इसलिए, आप अपने व्यापार की योजना बना सकते हैं और स्टॉप और लाभ लेने के बिंदु को स्थापित कर सकते हैं।

आइए 22 जुलाई, 2016 को ओशन पावर टेक्नोलॉजीज इंक। (टिकर: ओपीटीटी) पर एक नज़र डालें, जब उन्होंने घोषणा की कि उनके पास एक नया जहाज बनाने के लिए 50 मिलियन डॉलर का नया अनुबंध है (एक मौलिक उत्प्रेरक है! अध्याय 2 याद रखें?)।

शेयर $ 7.70 (ए) से $ 9.40 (बी) तक बढ़कर 9:40 बजे तक बढ़ गया, साथ ही, कई अन्य व्यापारियों के साथ जिन्होंने खबर नहीं सुनी, बिंदु बी के लिए इंतजार किया और फिर एक पुष्टि की कि स्टॉक नहीं जा रहा था एक निश्चित मूल्य (बिंदु सी) से कम जाओ। जब मैंने देखा कि सी बिंदु एक समर्थन के रूप में पकड़ रहा था और खरीदारों को स्टॉक की कीमत $ 8.10 (सी) से कम नहीं होने देगी, तो मैंने सी के पास ओपीटीटी के 1,000 शेयर खरीदे, और मेरा स्टॉप बिंदु सी से नीचे था। मुझे पता था कि कब कीमत अधिक हो गई, बी के करीब, खरीदारों बड़े पैमाने पर कूदेंगे। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, एबीसीडी पैटर्न एक बहुत ही क्लासिक रणनीति है और कई खुदरा व्यापारियों की तलाश है। मैंने अंक बी और सी के बीच स्टॉक खरीदा डी बिंदु के करीब, वॉल्यूम अचानक बढ़ गया, जिसका मतलब था कि व्यापारियों ने व्यापार में कूद लिया था।

मेरा निकास तब होगा जब शेयर ने एक नया कम किया, जो कमजोरी का संकेत था। जैसा कि आप देखते हैं, ओपीटीटी के पास करीब 12 डॉलर तक अच्छा प्रदर्शन था।

आइए 2 9 अगस्त, 2016 को एसपीयू के लिए इस बार एक और उदाहरण देखें। वास्तव में दो एबीसीडी पैटर्न हैं। मैंने दूसरे को एबीसीडी पैटर्न के रूप में चिह्नित किया। आम तौर पर व्यापार दिवस की प्रगति वॉल्यूम कम हो जाती है और इसलिए दूसरा पैटर्न आकार में छोटा होता है। कृपया ध्यान दें कि आपके पास हमेशा अंक बी और डी में उच्च मात्रा होगी (और निश्चित रूप से बी और डी इस उदाहरण में)।

abcd patter n2

एबीसीडी पैटर्न और एबीसीडी पैटर्न का उदाहरण।

एबीसीडी पैटर्न के लिए मेरी व्यापार रणनीति को सारांशित करने के लिए:

जब मैं अपने स्कैनर के साथ देखता हूं या मुझे हमारे चैट रूम में किसी के द्वारा सलाह दी जाती है कि एक स्टॉक बिंदु ए से बढ़ रहा है और दिन (बिंदु बी) के लिए एक बड़ा नया उच्च पहुंच रहा है, तो मैं यह देखने के लिए प्रतीक्षा करता हूं कि कीमत अधिक समर्थन देती है या नहीं बिंदु ए से। मैं इस बिंदु को बुलाता हूं। मैं तुरंत व्यापार में कूद नहीं जाता हूं।
मैं स्टॉक को समेकन अवधि के दौरान देखता हूं। मैं अपना शेयर आकार चुनता हूं और रोकता हूं और रणनीति से बाहर निकलता हूं।
जब मैं देखता हूं कि कीमत स्तर सी पर समर्थन रख रही है, तो मैं डी या उच्चतर बिंदु पर आगे बढ़ने की प्रत्याशा में बिंदु सी की कीमत के करीब व्यापार दर्ज करता हूं।
मेरा स्टॉप प्वाइंट सी का नुकसान है। यदि कीमत सी से कम हो जाती है, तो मैं नुकसान बेचता हूं और स्वीकार करता हूं। इसलिए, हानि को कम करने के लिए बिंदु सी के करीब स्टॉक खरीदना महत्वपूर्ण है। कुछ व्यापारी यह सुनिश्चित करने के लिए केवल बिंदु डी पर ही प्रतीक्षा करते हैं और खरीदते हैं कि एबीसीडी पैटर्न वास्तव में काम कर रहा है। मेरी राय में कि आपका इनाम कम हो रहा है और आपका जोखिम बढ़ रहा है।
यदि कीमत अधिक बढ़ती है, तो मैं बिंदु डी पर अपनी स्थिति का आधा हिस्सा बेचता हूं, और अपना स्टॉप मेरे प्रवेश बिंदु (ब्रेक-इत्यादि) तक ले जाता हूं।
मैं अपनी लक्षित हिट जैसे ही शेष स्थिति बेचता हूं या मुझे लगता है कि कीमत भाप खो रही है या विक्रेता कीमतों के नियंत्रण को नियंत्रित कर रहे हैं।