बुल फ्लैग मोमेंटम
दिन के व्यापार में, बुल फ्लैग एक गति तेज निष्पादन रणनीति है जो आम तौर पर कम फ्लोट स्टॉक (अध्याय 4) पर बहुत अच्छा काम करती है। मेरा मानना ​​है कि बुल फ्लैग एक स्केलिंग रणनीति है क्योंकि ये झंडे लंबे समय तक नहीं टिके रहेंगे और आपको व्यापार को स्केल करना होगा - जल्दी से मिलें, अपना लाभ लें, और फिर बाहर निकलें।

बैल फ्लैग 22

एक समेकन अवधि के साथ बुल फ्लैग गठन का उदाहरण।

इस पैटर्न को बुल फ्लैग नाम दिया गया है क्योंकि यह ध्रुव पर एक झंडा जैसा दिखता है। बुल फ्लैग में, आपके पास कई बड़ी मोमबत्तियां चल रही हैं (एक ध्रुव की तरह), और आपके पास कई मोमबत्तियां भी हैं जो किनारे (जैसे झंडे) चलती हैं, या, जैसा कि हम दिन व्यापारी कहते हैं, "समेकित"। समेकन का मतलब है कि जिन व्यापारियों ने कम कीमत पर स्टॉक खरीदे हैं वे अब अपने मुनाफे को बेच रहे हैं और ले रहे हैं। हालांकि यह हो रहा है, कीमत तेजी से कम नहीं होती है क्योंकि खरीदारों अभी भी व्यापार में प्रवेश कर रहे हैं और विक्रेता अभी भी कीमत के नियंत्रण में नहीं हैं। बुल फ्लैग शुरू होने से पहले कई व्यापारी स्टॉक खरीदना चूक जाएंगे। कीमत बढ़ने पर स्टॉक खरीदने के लिए जोखिम भरा है। इसे "स्टॉक का पीछा" कहा जाता है। व्यावसायिक व्यापारियों का लक्ष्य शांत समय के दौरान व्यापार में प्रवेश करना और जंगली समय के दौरान अपने मुनाफे को लेना है। यह निश्चित रूप से, शौकिया व्यापार के कुल विपरीत है। जब शेयर चलने लगते हैं तो वे अंदर या बाहर कूदते हैं, लेकिन ऊब जाते हैं और कीमतें होने पर ब्याज कम करते हैं, क्या मैं कहूंगा, नींद आती है।

शेयरों का पीछा करना शुरुआती लोगों के लिए खाता हत्यारा है। आपको तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि स्टॉक को उच्च बिंदु न मिले, और फिर समेकन की प्रतीक्षा करें। जैसे ही समेकन क्षेत्र में कीमत टूट जाती है, आप स्टॉक खरीदना शुरू कर सकते हैं।

आम तौर पर एक बुल फ्लैग कई समेकन अवधि दिखाएगा। मैं केवल पहली और दूसरी समेकन अवधि में प्रवेश करता हूं। तीसरी और उच्च समेकन अवधि जोखिम भरा है क्योंकि कीमत शायद इस तरह से बहुत विस्तारित हो गई है जो इंगित करता है कि खरीदारों जल्द ही अपना नियंत्रण खो देंगे। आइए 30 अगस्त, 2016 को आरआईजीएल के बुल फ्लैग का उदाहरण देखें।

सी: \ उपयोगकर्ता \ एए \ Google ड्राइव \ स्वयं प्रकाशन \ डे ट्रेडिंग \ ट्रेडिंग पुस्तकें \ बैल ध्वज उदाहरण 2.tif

आरआईजीएल पर दो समेकन अवधि के साथ बुल फ्लैग गठन का उदाहरण।

यह दो बुल फ्लैग पैटर्न का एक उदाहरण है। पहले बुल फ्लैग को पकड़ना आम तौर पर कठिन होता है, और आप शायद इसे याद करेंगे, लेकिन आपके स्कैनर को आपको सतर्क करना चाहिए। आइए इस समय अवधि में मेरे स्कैनर से एक उदाहरण देखें:

स्क्रीनशॉट - 8_30_2016, 6_02_02 अपराह्न

मेरे Intraday बुल फ्लैग रणनीति का उदाहरण।

जैसा कि आप देख सकते हैं, मेरे स्कैनर ने आरआईजीएल को 12:36:15 बजे दिखाया। जैसे ही मैंने इसे देखा, मुझे एहसास हुआ कि व्यापार की एक बहुत ही उच्च रिश्तेदार मात्रा भी थी, जिसने इसे दिन के व्यापार के लिए एक आदर्श सेटअप बनाया। मैंने पहली समेकन अवधि समाप्त करने की प्रतीक्षा की और, जैसे ही शेयर दिन के लिए अपने उच्च की तरफ बढ़ने लगा, मैं व्यापार में कूद गया। मेरा स्टॉप लॉस समेकन अवधि का टूटना होगा। मैंने नीचे दी गई तस्वीर में अपना निकास और प्रवेश चिह्नित किया। जैसा कि आप देख सकते हैं, अगर आप तीसरे बुल फ्लैग की आशा में दूसरी समेकन अवधि की प्रतीक्षा करना चाहते थे, तो शायद आपको रोक दिया गया होगा। यही कारण है कि मैं आमतौर पर पहले और दूसरे बुल झंडे दर्ज करता हूं, लेकिन तीसरा नहीं।

सी: \ उपयोगकर्ता \ एए \ AppData \ स्थानीय \ माइक्रोसॉफ्ट \ विंडोज \ INetCache \ Content.Word \ bull ध्वज उदाहरण 3.tif

आरआईजीएल पर एक बुल फ्लैग रणनीति के प्रवेश, रोकें और बाहर निकलें।

मेरी व्यापार रणनीति को सारांशित करने के लिए:

जब मैं स्टॉक को बढ़ता हुआ देखता हूं (या तो मेरे स्कैनर पर या जब हमारे चैट रूम में किसी के द्वारा सलाह दी जाती है), तो मैं धैर्यपूर्वक समेकन अवधि तक प्रतीक्षा करता हूं। मैं तुरंत व्यापार में कूद नहीं जाता (आपको याद होगा कि "पीछा" का खतरनाक कार्य है)।
मैं समेकन अवधि के दौरान स्टॉक देखता हूं। मैं अपना शेयर आकार चुनता हूं और रोकता हूं और रणनीति से बाहर निकलता हूं।
जैसे ही कीमतें समेकन मोमबत्ती के ऊंचे स्तर पर बढ़ रही हैं, मैं व्यापार में प्रवेश करता हूं। मेरा स्टॉप लॉस समेकन अवधि के नीचे ब्रेक है।
मैं अपनी स्थिति का आधा हिस्सा बेचता हूं और रास्ते पर लाभ लेता हूं। मैं अपने प्रवेश मूल्य (ब्रेक-इत्यादि) में समेकन के निचले हिस्से से अपना स्टॉप लॉस लाता हूं।
जैसे ही मैं अपने लक्षित हिट के रूप में अपनी शेष स्थिति बेचता हूं या मुझे लगता है कि कीमत भाप खो रही है और विक्रेता मूल्य कार्रवाई पर नियंत्रण प्राप्त कर रहे हैं।
जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, मेरे सहित कई लोग, ब्रेकआउट पर या उसके पास ही खरीदते हैं (एबीसीडी पैटर्न के समान)। बुल फ्लैग अनिवार्य रूप से एक एबीसीडी पैटर्न है जो कम फ्लोट स्टॉक पर अधिक होगा। यह तेज़ है और यह अधिक तेज़ी से खत्म हो जाएगा। इसलिए, यह मोमेंटम स्केलिंग रणनीति कम या ज्यादा है। जब स्टॉक चल रहा है तो स्केलर्स खरीदते हैं। वे शायद ही कभी समेकन के दौरान खरीदना पसंद करते हैं (उस प्रतीक्षा और होल्डिंग चरण के दौरान)। इन प्रकार के स्टॉक आमतौर पर जल्दी और क्रूरता से गिरते हैं, इसलिए ब्रेकआउट की पुष्टि होने पर केवल तभी कूदना महत्वपूर्ण है। एक समेकन क्षेत्र के शीर्ष को तोड़ने के लिए शेयरों की प्रतीक्षा करना आपके जोखिम और जोखिम समय को कम करने का एक तरीका है। खरीदने और पकड़ने और प्रतीक्षा करने के बजाय, जो एक्सपोजर समय बढ़ाता है, स्कैलर्स बस ब्रेकआउट की प्रतीक्षा करते हैं और फिर अपना ऑर्डर भेजते हैं। अंदर जाओ, खोपड़ी, और जल्दी से बाहर निकलें। यह दार्शनिक है गति गति scalpers का दर्शन है:

ब्रेकआउट में जाओ
अपना लाभ लें
रास्ते से हट जाओ
बुल फ्लैग पैटर्न स्टॉक में अपट्रेंड के भीतर पाया जाता है। बुल फ्लैग एक लंबी-आधारित रणनीति है। आपको बुल फ्लैग को छोटा नहीं करना चाहिए। मैं व्यक्तिगत रूप से अधिक गति का व्यापार नहीं करता हूं। यह एक जोखिम भरा रणनीति है और शुरुआती इन्हें बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि आप चुनते हैं, केवल छोटे आकार का व्यापार करें और सिमुलेटर में पर्याप्त अभ्यास के बाद ही। स्केलिंग के लिए आपको सुपर-फास्ट निष्पादन प्रणाली की भी आवश्यकता होगी।